2023 में लड़के अपनी वैल्यू कैसे badhaye ! 2023 में अपनी वैल्यू बढ़ाने के 20 तरीको से

 2023 में लड़के अपनी वैल्यू कैसे badhaye! 2023 में अपनी वैल्यू बढ़ाने के 20 तरीको से!

अगर आप अपनी वैल्यू बढ़ाना चाहते हो! तो सबसे आपको ख़ुद की वैल्यू करनी पड़ेगी! अगर आप भी ख़ुद की वैल्यू नहीं करते हैं! तो दूसरे लोग आपकी वैल्यू कहाँ से करेंगे! आप ख़ुद को जब प्यार नहीं देते हैं! ख़ुद को इज़्ज़त नहीं देते! तब दूसरे लोग आपको कहाँ से प्यार और इज़्ज़त देंगे!और ऐसे में लोग आपकी वैल्यू भी नहीं करेंगे! ऐसे में आपको ख़ुद को समझना पड़ेगा ! ख़ुद को टाइम देना पड़ेगा ! तभी तो आपकी जान पाओगे कि आपके अंदर कोन -कोन सी क्वालिटी है और तब आप ख़ुद से अपनी वैल्यू करने सीख जाओगे! अपनी आप को रिस्पेक्ट दो! और आपको बो काम नहीं करना है!  जो आपको पसंद नहीं है! या फिर है आप किसी दूसरे बंदे के लिए काम कर रहे हो! इससे आपकी वैल्यू कम होती है! और धीरे -धीरे ये बातें आप ख़ुद से समझ जाओगे


2023 में लड़के अपनी वैल्यू कैसे badhaye ! 2023 में अपनी वैल्यू बढ़ाने के 20 तरीको से


1.आप किसी दूसरे के लिए हर टाइम पर available ना रहे हैं-


Example-अगर आप किसी इंसान की नज़र में हर-बार available रहते हो!उसको मदद करने के लिए आप हमेशा साथ रहतो हो! तो वो इन्सान आपकी वैल्यू नहीं करेगा! क्योंकि उसको पता है कि आप उसके पास हो! और यहाँ पे आप अपनी ख़ुद से वैल्यू कम कर दी है! और इन्सान उस चीज़ की वैल्यू करता है!जो उसके पास नहीं है! क्योंकि आप बार -बार उस इंसान की मदद करने के लिए चले जाते हो!और उस इंसान को लगता है! इसको और कोई दूसरा काम नहीं है तभी तो वो इंसान आपकी वैल्यू नहीं करता! और आज से आपको ये सब चीज़ें नहीं करनी है!



2. कम बोलना या किसी से ज़्यादा बात न करना-


Example- अब देखो मेरे भाई अगर आप ज़्यादा बोलते हो! तो लोग  ये समझते हैं कि अरे भाई ये बंदा हमेशा ज़्यादा बोलता रहता है और इसकी बात पर बिलकुल भरोसा मत करना लेकिन आप वहाँ पे बिलकुल सही बात बोल रहे हो फिर भी लोग आपकी बातों को सुन नहीं रहा है! आपकी बातों को वैल्यू नहीं दे रहा है! यहाँ पे आपको कम बात करना है!जिससे आपकी वैल्यू हो! अगर आप यहाँ पे कम बोलते हैं तो  लोग आपकी बातों को अच्छी तरह से  सुनेंगे! और आपको वैल्यू भी देंगे! इसलिए आपको ज़रूरत से ज़्यादा बात नहीं करना है!



3.दोस्तों के साथ अपना टाइम  बर्बाद न करें -


Example- मान लीजिए कि आप अपनी गर्लफ़्रेंड के साथ या अपने दोस्तों के साथ हमेशा टाइम स्पेंड करते हैं! और ये आप रोज़ करते हो!  तो क्या आपके  दोस्त और आप की गर्लफ्रैंड क्या आपको अपनी वेल्यू देंगे! अरे भाई बो आपको वैल्यू नहीं देंगे! क्योंकि आप उसके सामने हर टाइम पर available  रहते हो ! और कुछ टाइम के बाद आपके दोस्त आपको छोड़ देंगे !और वहाँ पर आपकी ख़ुद की वैल्यू आपको समझ में आएगी ! अगर आपने अपना समय बर्बाद नहीं किया होता तो सब लोग आपकी वेल्यू  करते!


2023 में लड़के अपनी वैल्यू कैसे badhaye ! 2023 में अपनी वैल्यू बढ़ाने के 20 तरीको से



4.सबसे पहले आप अपनी ख़ुद की वैल्यू करें-

जब तक आप ख़ुद की वैल्यू नहीं समझते हो! ख़ुद की वैल्यू  नहीं करते हो! तो लोग आपकी वैल्यू कहाँ से करेंगे! इसलिए आपको सबसे पहले अपनी ख़ुद की वैल्यू बढ़ाना है उसके बाद तब देखना लोग आपकी वैल्यू कैसे करते हैं!और इन्सान उस चीज़ की वैल्यू करता है जो उसके पास नहीं है! क्योंकि आप बार -बार उस इंसान की मदद करने के लिए चले जाते हो और उस इंसान को लगता है! इसको और कोई दूसरा काम नहीं है तभी तो वो इंसान आपकी वैल्यू नहीं करता! और आज से आपको ये सब चीज़ें नहीं करनी है



5. किसी दूसरे के सामने आपको नहीं झुकना है!-

Example- अगर आप किसी के सामने बार बार झुक रहे हैं!और आप उसके सामने वार- वार हाथ फैला रहे हों तो ये सब आपकी वैल्यू को कम करता ! मान लीजिए आपको कोई काम पसंद नहीं है फिर भी आप उस बंदे के लिए आपको वो काम कर रहे हो तब वहाँ आप अपनी ख़ुद की वैल्यू कम कर रहे हो! आपको ये बातें ध्यान में रखनी है कि आपको जो पसंद है!आप वही करें इससे आपकी वैल्यू ख़ुद बढ़ेगी! 



6.सब के सामने आपको पहचान बनाने पड़ेगी-

Example- अगर आप अपनी पह्चान लोगों के सामने रखते हो क्यों लोग आपको ख़ुद से वैल्यू  देंगे! या तो चाहे आप एक अच्छे इंसान बन सकती है! या फिर अपनी ड्रीम को पाकर ख़ुद बड़े आदमी बन सकते हो! और तब लोग आप की पहचान को देखकर आपका वैल्यू देंगे! अगर आपकी पहचान काफ़ी ज़्यादा बड़ी है! तो लोग आपको काफ़ी ज़्यादा वैल्यू भी देंगे इसलिए पहचान बनाना काफ़ी ज़रूरी  होता है!



2023 में लड़के अपनी वैल्यू कैसे badhaye ! 2023 में अपनी वैल्यू बढ़ाने के 20 तरीको से


Read more-शादी के बाद लड़कियाँ ये सब करने से सुंदर दिखने लगती है!

7. ख़ुद को सफल बनाएँ-

Example- ख़ुद की वैल्यू बढ़ाने के लिए आपको एक सफल इंसान बनना बहुत ज़रूरी होता है! क्योंकि अगर आप जीवन में सफल हो गए हो! तो आप वहाँ पे आपकी पहचान बनती है! और एक बार आपकी पहचान बन गई तो लोग आपको वैल्यू भी देंगे!इसलिए सबसे पहले आपको एक सफल बनना बहुत ज़रूरी है क्योंकि जब आप एक सफल इंसान नहीं बनते हैं! तब आप लोग आपके पास नहीं आएंगी! और जितनी लोग आपके पास पाएंगे हैं आपकी वैल्यू भी काफ़ी ज़्यादा बढ़ जाएगी !



8. ख़ूब पैसे कमाओ-

Example- आप जानते हो कि आज के दुनिया में पैसा  कितना वैल्यू रखता है !अगर आपके पास पैसे नहीं हैं! तो आपकी वैल्यू कोई नहीं करेगा! यहाँ तक कि लोग आप की इज़्ज़त भी नहीं करेंगे! यहाँ तक कि आपकी जितने भी अच्छे अच्छे दोस्त हैं वो भी आपको पैसे के कारण छोड़ देंगे! वहीं अगर आपके पास काफ़ी ज़्यादा पैसे हैं! तो लोग आपकी वैल्यू ख़ुद से करेंगे!आपसे मिलने की कोशिश करेंगे!



2023 में लड़के अपनी वैल्यू कैसे badhaye ! 2023 में अपनी वैल्यू बढ़ाने के 20 तरीको से


Read more-लडकी का दिल कैसे जीते- how to win a girl heart

9 .दूसरे पर डिपेंड ना रहे-

 

Example- अगर आप किसी दूसरे बंदे पे डिपेंड रहते मतलब आप ख़ुद कुछ भी नहीं कर सकते है!आप उसके भरोसे रहते हों और आप कुछ काम नहीं करते हैं! बस आपको ये न चाहिए की बो आए और ख़ुद काम करके दे दे तो आप ख़ुद सोचो कि कोई आपकी वेल्यू  क्यों करेगा! क्योंकि आप तो उससे इन्सान के ऊपर डिपेंड हो न आप उस इंसान की नज़र में आप की वैल्यू कुछ भी नहीं है!

इसलिए आप किसी दूसरे बंदे पर डिपेंड मत रहो आप ख़ुद पर भरोसा करो और सब कुछ  तुम ख़ुद से करो ताकि सब बंदे आपको वैल्यू दे!



10. किसी दूसरे के लिए अपने काम को छोड़ना-


Example- आप यहाँ पे होता क्या है लोग अपने काम को छोड़कर किसी दूसरे के काम में इंटरेस्ट रखते हैं ऐसे में आप ख़ुद की अपनी वैल्यू खो देते हैं! क्योंकि आप अपने काम को छोड़कर किसी दूसरे का काम कर रहे हैं! इससे आपके टाइम भी बर्बाद होते हैं और आपकी  वैल्यू भी घट जाती है!


11. ख़ुद की रेस्पेक्ट करे


12. ख़ुद कोई अहमियत दे


13. ख़ुद की मर्ज़ी से काम करें


14.  किसी दूसरे का अघीन ना  रहे!


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.