husband wife relationship! 2032 पति और पत्नी ऐसे हो गये है! जाने कैसे

पति एवं पत्नी के रिश्ते को टूटने से कैसे बचाएँ 





पति एवं पत्नी का रिश्ता तब टूट जाता है जहाँ दोनों एक दूसरे पर भरोसा ही नहीं करते और भरोसा करने के बजाय दोनों एक दूसरे पर शक करते हैं अगर आपका पति कोई दूसरी लड़की से थोड़ा से भी मुस्कराकर बात कर ले तो आपको ये लगने लगता है कि आपका पति आपसे प्यार नहीं करता और आप उस पर शक करने लगते हो! और वहीं पर आप दोनों का भरोसा रिश्ते पर से टूट जाता है और आप अलग होने लगते हो तो बात बात पर लड़ाई होने लगेगी! और पति पत्नी के रिश्ते में दोनों तरफ़ से प्यार होना चाहिए! मान लीजिए कि आपकी पत्नी आपसे बोहोत ज़्यादा प्यार करती हैं लेकिन उसका पति उसको प्यारी नहीं करता तो ये रिश्ते कहाँ से चलेंगे! मान लीजिए कि आपका पति आप को इम्प्रेस अरे करने की कोशिश कर रहा है अब लड़कियों की बारी है  इंप्रेस करने की !  अगर आप दोनों एक दूसरे को ख़ुश करने की कोशिश करते रहोगे तो आपका रिश्ता कभी भी नहीं टूटेगा












Example-हर वो लड़का एक लड़की के बिना अधूरा है और हर एक लड़की और एक लड़के के बिना अधूरे हो!  पत्नी अपने पति को उसी दृष्टि से देखती है जिस दृष्टि से लत्ता अपने ब्रीक्ष को देखती है!



#.2 पति एवं पत्नी का रिश्ता क्या होता है- सबसे पहले आपको यह जानना पड़ेगा की पती एवं पत्नी दोनों का रिश्ता एकी है आप दोनों एक दूसरे से कभी अलग नहीं हो सकते हैं! चोट चाहें पत्नी को लगे या पति को दर्द दोनों को ही होगा! पड़ती है सब लड़की अंदर आधा पुरुष का गुण होना चाहिए! और सब लड़के के अंदर लड़की का गुण होना चाहिए! ताकि वो दोनों एक दूसरे को समझ सके!








Example- अगर हर लड़के के अंदर थोड़ी सी भी लड़की का गुण आ जाए और हर लड़की के अंदर थोड़ी सी भी लड़को का गुन आ जाए तो दोनों एक दूसरे को काफ़ी अच्छा समझ सकते हैं!



#.3 पति एवं पत्नी के रिश्ते को मज़बूत कैसे बनाएँ- रिश्ते को मज़बूत बनाने के लिए रिश्ते में प्यार  विश्वास और ट्रस्ट काफ़ी ज़्यादा होना चाहिए! भरोसा बो चीज़ होती है की आप दोनों के रिश्ते को  दोनों को बाँधे रखती है! इसलिए अपने पति या पत्नी पर भरोसा ज़रूर से करें! बाहर वाले आप दोनों के रिश्ते के बारे में कुछ भी बोले लेकिन आप दोनों को साथ रखना है साथ चलना है और साथ आगे बढ़ना है! और रिश्ते को मज़बूत बनाने के लिए मान लीजिए आपका पति आपको दिन में दो या तीन बार आपको आयी लव यू बोलता है! और वही इंसान चार या पाँच दिनों के अंदर ये सब बोलना बंद कर देते हैं, क्या आपको पता है ऐसा क्यों हो जाता है क्योंकि आपका पति ये सब करके अब तंग आ चुका है अगर आप भी कुछ उनके लिए करते हैं तो ये रिश्ता ज़रूर से मज़बूत हो जाता! मेरा कहने का मतलब यह है कि अगर आपका पति आपको ख़ुश कर रहा है तो आप भी उसको करो











Examples- अगर आप अपनी पत्नी को समझना चाहते हो तो सबसे पाले एक आप अच्छे दोस्त बन सकते हो


#4 .पति एवं पत्नी दोनों एक दूसरे के लिए टाइम दे- अगर आप हर वक़्त काम ही काम करते रहते हो और अपने रिश्ते को टाइम ही नहीं देते तो बो रिश्ता मज़बूत कभी भी नहीं बन पाया! थोड़ा सा भी टाइम निकालकर आप दोनों कहीं घूमने के लिए जाओ अच्छी अच्छी बातें करो और दूसरे के रिश्ते को देखो और उनसे कुछ सीखो! और आप दोनों दूसरे के रिश्ते को देखकर उनसे काफ़ी अच्छी अच्छी बातें भी सीखती है! 





Example- जिस तरह आप अपनी माँ साथ लेम्बी टाईम तक रहकर आप उसे पुरा समझाते हो ! उसी तरह जबतक अपनी पत्नी टाइम नहीं देते आप उसे समझ नहीं शकते ! और आपका रिश्ता कभी नहीं  बढ़ेगा!







#5.दोनों एक दूसरे के क़रीब आए- जब आप दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह से समझ जाते हैं और आपके रिश्ते को अच्छा बनाने के लिए आप दोनों का क़रीब आना बेहद ज़रूरी! और वो हर लड़की को जानना चाहिए कि आपका पति क्या चाहता है! और हर दो लड़की को जानना चाहिए कि उसकी पत्नी उसे क्या चाहती है, और तब आप दोनों एक दूसरे के लिए अच्छे कारगर साबित हो सकती है! 


Example- लड़का और लड़की जबतक क़रीब नहीं आयेंगे उनकी दूरियाँ कभी। नहीं मिटेगी!







#6.एक दूसरे को किस करें- कई बार किस करने में लड़कियों को काफ़ी ज़्यादा शर्म आती है क्योंकि आपको यह जानना बेहद ज़रूरी है कि अगर आप रिश्ते में ये सब नहीं करते हैं तो आपका रिश्ता कभी मज़बूत नहीं बन सकता! और कई लड़कियाँ तो शर्म के कारण अपने पति से भी कुछ नहीं जाती! लेकिन आपको ये बात बतानी पड़ेगी उनको क्योंकि हर कोई लड़का या लड़की भगवान तो होता नहीं जब तक आप उसको बताओगे नहीं तब तक वो समझ ही नहीं और आएगा पाएगा! तो आपको जब ऐसा लगे कि इसकी ज़रूरत उस लड़की को चाहिए है तब आप ये है कि इस उसको कर सकते हो 








#7. दुख में एक दोनों दूसरे का साथ दे- अगर आपने अपने पति का साथ दुख में दे दिया तो आपके रिश्ते सबसे ज़्यादा मज़बूत हो जाएंगे क्योंकि जो इंसान दुख में हमेशा ख़डा रहता है  न उसपे लोग ज़्यादा भरोसा ट्रस्ट करते हैं आप क्या है सुख में हो या नहीं उससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता लेकिन आप उस इंसान के दुख में ज़रूर होगा! दोनों एक दूसरे को ही हिम्मत मुसीबतों से लड़ने के लिए! मान लीजिए कि आपको जिस टाइम पर आपकी पत्नी की आवश्यकता है आपको वो उस टाइम पे है ही नहीं तो क्या फ़ायदा इस रिश्ते का! दुःख चाहे जितने भी बड़ी हो आप दोनों एक दूसरे का हाथ पकड़कर उसका का डटकर सामना करो!

More post-



कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.